Sbi क्रेडिट कार्ड कैसे अनब्लॉक करे ! जानिए तुरंत बिना किसी झंझट के 

जानिए कैसे sbi क्रेडिट कार्ड को अनब्लॉक करना है ! ऑनलाइन कैसे करवा सकते है ! और ऑफलाइन कैसे कर सकते है! 

अगर आपके पास भी भारतीय स्टेट बैंक का क्रेडिट कार्ड है ! और वो किसी वजह से ब्लॉक हो गया है ! क्रेडिट कार्ड ब्लॉक होने के बहुत से कारण हो सकते है ! 

जैसे – अगर आपने अपने क्रेडिट कार्ड का पिन लेनदेन करते समय 3 बार गलत डाल दिया तब चौथी बार आपका क्रेडिट कार्ड ब्लॉक हो जाता है ! 

इसके अलावा भी आपके कार्ड के ब्लॉक होने के अलग अलग कारण हो सकते है ! 

लेकिन आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमलोग जानने का प्रयास करेंगे ! की आप कैसे sbi के क्रेडिट कार्ड को अनब्लॉक करवा सकते है ! अगर आपका कोई भी sbi क्रेडिट कार्ड ब्लॉक हो गया है ! और आप उसको चालू करवाना चाहते है ! तब आपको यह आर्टिकल अंत  तक पढ़ना है ! तभी आपको इस समस्या से समबन्धित सम्पूर्ण जानकारी मिलने वाली है! 

sbi क्रेडिट कार्ड कैसे अनब्लॉक करे
Sbi credit card kaise unblock kaise kare 

Sbi क्रेडिट कार्ड अनब्लॉक करने 4 सबसे आसान तरीके ? तुरंत चालू होगा क्रेडिट कार्ड ?

  1. कस्टमर केयर के माध्यम से 

आप  sbi कार्ड्स के कस्टमर केयर नंबर 1860 180 7777 पर कॉल कर सकते है ! आपको सुबह 8 बजे से रात के 8 बजे तक कॉल करना है ! और आप सोमवार से शनिवार के बीच कॉल कर सकते है ! इसके अलावा आप किसी अन्य समय पर call नहीं कर सकते है ! 

यह सबसे आसान तरीका है ! आपने क्रेडिट कार्ड को चालू करवाने का !  बस आपको प्रतिनिधि से बात करना है  ! और उन्हे क्रेडिट कार्ड चालू करने को कहना है ! 

और आपका काम उसके बाद हो जायगा ! 

  1. बैंक के शाखा जाकर 

अगर आपको अपना क्रेडिट कार्ड अनब्लॉक करवाना है ! तब आप अपने नज़दीकी sbi ब्रांच जाकर करवा सकते है ! आपको बैंक जाना है ! और आपको वहां पर एक application फॉर्म दिया जाता है ! आपको उसमे अपने सभी डिटेल्स देने है! 

और भरकर सबमिट कर देना है ! 

और कई बार अगर आप बैंक के शाखा जाते है ! तब आपको वहां पर आवेदन पत्र भी लिख कर देना पड़ता है ! जो की आप उस बैंक के मैनेजर या शाखा प्रबंधक को देते है ! आवेदन पत्र मे आपको अपने क्रेडिट कार्ड को अनब्लॉक करने के लिए शाखा प्रबंधक से अनुरोध करना पड़ता है ! तब आपका क्रेडिट कार्ड अनब्लॉक कर दिया जाता है ! 

  1. नेटबैंकिंग के माध्यम से 

अगर आप sbi का नेटबैंकिंग इस्तेमाल करते है ! या आपने नेटबैंकिंग एक्टिवेट कर रखा है ! और आपके पास username और पासवर्ड है ! 

तब आप नेटबैंकिंग के माध्यम से भी अपने डैशबोर्ड से क्रेडिट कार्ड को एक्टिवटे करने लिए reqwest कर सकते है ! आपको बैंक के ब्रांच जाने और कस्टमर केयर मे call करने का कोई भी आवश्यकता नहीं है ! 

आप ऑनलाइन ही इस तरीके से घर बैठे अपने क्रेडिट कार्ड को चालू या अनब्लॉक करवा सकते है ! 

  1. Sbi कार्ड्स के आधिकारिक वेबसाइट से 

अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड को sbi कार्ड या app से मैनेज करते थे ! तब आपको अपने sbi कार्ड्स के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करना है ! 

या अगर आप official sbi card app इस्तेमाल करते है ! तब आपको उसमे लॉगिन करना है ! और आधिकरिक वेबसाइट मे भी आपको क्रेडिट कार्ड अनब्लॉक करने का ऑप्शन देखने को मिलता है 

आप वहां से भी अनब्लॉक कर सकते है ! अपने क्रेडिट कार्ड इसके लिए आपने sbi कार्ड के वेबसाइट पर सिर्फ लॉगिन करना है ! और आप अपने कार्ड का सबकुछ सिर्फ एक क्लिक मे मैनेज कर सकते है !

तो जैसा की मैने आपको 4 ऐसे तरीके के बारे मे बताया है !  जिससे अगर आपका sbi क्रेडिट कार्ड ब्लॉक हो जाता है ! तब आप उसको अनब्लॉक कर सकते है ! और आपको इसमे कोई भी शुल्क नहीं लगता है ! 

इसमे से सबसे आसान कस्टमर केयर से कॉल करके अपने क्रेडिट कार्ड को चालू करवाना है ! बाकी अन्य सभी चीज़ो के लिए आपको प्रोसेस करना होता है ! और तभी आपका क्रेडिट कार्ड फिर से चालू हो जाता है ! 

अब जो है ! वो सबसे महत्वपूर्ण बात पर आते है ! की आप इन सभी को करके थक जाते और तब भी आपका क्रेडिट कार्ड चालू नहीं होता है !  या अनब्लॉक नहीं होता है ! तब आपको क्या करना है ! यह सबसे ज़्यदा ज़रूरी है ! 

अगर आप इन सभी  तरीको से अपने क्रेडिट कार्ड को अनब्लॉक नहीं करवा पा रहे है ! तब आपको sbi के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन complaint कर सकते है ! और आपको वेबसाइट पर grievance and complaints का सेक्शन मिलता है ! आपको वहां पर जा  कर अपनी शिकायत को सबमिट कर देना है ! और आपको जो भी समस्या हुआ है ! आपको उसे डिटेल्स मे वहाँ पर लिख कर सबमिट कर देना है ! 

जैसे ही आप अपनी शिकायत दर्ज करते है ! उसके बाद आपको बैंक से कुछ दिनों के भीतर ही call आता है ! और उसके बाद जब आप बैंक के अधिकारी से बात करने के बाद बैंक जाते है ! तब आपके समस्या का समाधान निश्चित रूप से कर दिया जाता है ! 

तो अब आपको यह मालूम हो गया होगा की , आप कैसे sbi क्रेडिट कार्ड को अनब्लॉक करवा सकते है ! और आपको  मैने 4

तरीके भी बताए , क्रेडिट कार्ड को अनब्लॉक कैसे करते है ! 

Conclusion ( निष्कर्ष )

तो मैने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया की आप कैसे sbi क्रेडिट कार्ड को अनब्लॉक कर सकते है ! और आपको मैने 4 तरीके के बारे मे बताया है ! जिससे की आप अपने क्रेडिट कार्ड को अनब्लॉक या चालू करवा सकते है ! 

क्या आपने कभी sbi का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल किया है ! और अगर किया है ! तब आपका कैसा अनुभव क्रेडिट कार्ड के साथ रहा  नीचे कमेंट करके ज़रूर बताए 

और अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड से सम्बंधित कोई भी सवाल है ! तो नीचे कमेंट करके बताए आपके सभी सवालो का जवाब मै दूंगा ! 

Sbi क्रेडिट कार्ड से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

अगर मेरा sbi क्रेडिट कार्ड खो जाता है !या चोरी हो जाता है ! तो क्या करना चाहिए? 

अगर आपका sbi क्रेडिट कार्ड खो जाता है ! या है ! तब आपको इसके कस्टमर  केयर नंबर पर call करके 24 घंटे के भीतर ही बताना है ! जिससे की आपके क्रेडिट कार्ड से कोई भी fraude लेनदेन न हो पाए ! 

Sbi क्रेडिट कार्ड मे कितना वित्त प्रभार या ब्याज लगता है ! अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड का बिल समय से नहीं भरते है ?

अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड का बिल समय से नहीं भरते है ! तब आपको इस क्रेडिट कार्ड 3.50% का ब्याज दर लगता है! आपके कुल बकाया राशि पर 

क्या मैं sbi क्रेडिट कार्ड को ऑनलाइन मैनेज कर  सकता हूँ !

 हां , आप sbi क्रेडिट कार्ड को sbi cards के app से मैनेज कर सकते  है ! और आप आधिकारिक वेबसाइट से लॉगिन कार्की इसको मैनेज कर सकते है ! 


Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *