क्रेडिट कार्ड रखने के क्या फायदे हैं? किस बैंक का क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए{2024 }

आपके पास एक क्रेडिट कार्ड क्यों होना चाहिए ? और क्रेडिट कार्ड रखने के क्या फायदे है ! और किस बैंक का क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए ! या फिर कौन सा क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए ! 

क्रेडिट कार्ड के नियम व शर्त क्या क्या होते है ! 

साथ मे क्रेडिट कार्ड उपोयग करने के नुक्सान क्या है ! जो की आपको काफी कम लोग बताते है !

और इस आर्टिकल मे आपको यह भी बताऊंगा 

क्रेडिट कार्ड
क्रेडिट कार्ड

की क्रेडिट कार्ड उपयोग करने के 4 फायदे भी बताऊंगा ! 

यह सभी छोटी छोटी जानकारी है ! जो की किसी भी क्रेडिट कार्ड user के मन मे होता है ! जब भी वो अपना सबसे पहला क्रेडिट कार्ड को लेता है ! 

आज आपको मैं  बिलकुल आसान शब्दों मे आपके दिमाग मे से क्रेडिट कार्ड से सम्बंधित इस झोल को दूर करने वाला हूँ !

तो चलिए शुरू करते है ! 

क्रेडिट कार्ड रखने के फायदे क्या है ? और क्यों आपको क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए ?

क्रेडिट कार्ड के उपयोग करने के बहुत से फायदे भी है ! और नुकसान भी पर नीचे मैने आपको क्रेडिट उपयोग करने के 4 फायदे भी बताए है ! 

तो पहले आप फायदे को जान ले उसके बाद आपको मैं आपको नुक्सान भी बताऊंगा ! 

  • जैसा की आपको पता होगा की क्रेडिट कार्ड से आप जो भी खर्च करते है ! उस अमाउंट को आपको  अगले महीने या 30 से 45 दिनों के बाद pay करना होता है ! जिसमे की आपको 30 से 45  दिनों तक का क्रेडिट पीरियड बिना किसी इंट्रेस्ट के मिलता है और उतने दिनों तक आपको कोई भी ब्याज नहीं देना होता है ! 
  • क्रेडिट कार्ड से आप जो भी ट्रांजक्शन होता है ! और आप उस क्रेडिट कार्ड के बिल को बिलकुल समय पर भरते है तब आपको एक सिबिल स्कोर दिया जाता है ! जितना अच्छा सिबिल स्कोर होगा ! आपको बैंको से लोन मिलने मे आसानी होती है ! 
  • क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर आपको रिवार्ड्स पॉइंट्स  और डिस्काउंट और गिफ्ट वाउचर्स जैसे ऑफर्स देखने को मिलते है ! और साथ साथ आपको ऑनलाइन शोपिंग पर भी अच्छे खासे ऑफर्स देखने को मिलते है ! 
  • बहुत से क्रेडिट कार्ड पर आपको एयरपोर्ट लाउन्ज एक्सेस भी मिलते है ! और आप उसका आनंद ले सकते है ! और क्रेडिट कार्ड की एक सबसे बड़ी खूबी यह है ! की आप उसके पेमेंट्स को EMI मे भी बदल सकते है ! 

तो चलिए मैने आपको यह बता दिया के क्रेडिट कार्ड के 4 फायदे है ! और क्यों आपको एक क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए ! 

आपको एक क्रेडिट कार्ड क्यों लेना चाहिए ! 

लोग अक्सर क्रेडिट कार्ड को ऐसे ही ले लेते है ! और वो अपनी ज़रूरतों को नहीं देखते है ! और वो अपने आप से यह सवाल नहीं करते है ! की उनको क्रेडिट कार्ड क्यों चाहिए ! 

दोस्तों सुनने मे यह बहुत मामूली सवाल लगता है ! लेकिन यह बहुत बड़ी चीज़ है जो क्रेडिट कार्ड users  को पता नहीं होता है ! 

क्रेडिट कार्ड को लेने के कुछ महत्वपूर्ण कारण नीचे मैने आपको बताया है !

  • अगर आप एक वेतनभोगी है ! और आपके पास एक fix income प्रत्येक महीने आता है ! तब आपको बिलकुल फाइनेंसियल dicipline के साथ क्रेडिट कार्ड  को इस्तेमाल करना चाहिए ! तब आपके लिए यह काफी फायदेमंद साबित हो सकता है ! 
  • यह आपके लिए एक इमरजेंसी की स्थिति में  पैसो की ज़रूरत को पूरा करता है ! 
  • क्रेडिट कार्ड आपको तब लेना चाहिए जब आपको अधिक से अधिक पेमेंट्स cashlees करना हो ! और आपको कई बार online इंटरनेशनल website पर पेमेंट करना होता है ! तब आपको क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए 
  • अगर आपको रेगुलर flight से सफर करते है ! तब आपको क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए ! उस स्थिति मे आपको एयरपोर्ट लाउन्ज एक्सेस का फायदा मिलेगा ! 

लेकिन दोस्तों जैसा की मैने आपको पहले भी बताया है ! की आपके पास एक stable income हर महीने आना चाहिए 

तभी आपको क्रेडिट कार्ड use करना चाहिए ! 

क्रेडिट कार्ड के नुकसान क्या है ? 

जैसा की आपलोगो की पता होगा की fiance मे  जितना ज़्यदा किसी चीज़ मे फायदा होता है ! नुकसान भी उतना ही होता है ! ठीक वही हाल क्रेडिट कार्ड के साथ भी है ! 

तो चलिए अब आप क्रेडिट कार्ड के कुछ नुकसान भी देख ले ! 

  1. ब्याज – क्रेडिट कार्ड के साथ यह बहुत बड़ी समस्या है की अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड का bill उसके due date से एक दिन भी late  भरते है ! तब बैंक आपके ऊपर काफी भारी भरकम ब्याज लगाती है ! जो की अलग अलग बैंक के अलग हो सकते है ! फिर भी औसतन आपको 35 % तक का ब्याज लगता है ! जो आपका क्रेडिट कार्ड का बिल होता है ! उसपर आपको 35 % तक का ब्याज देना पर जाता है ! और कई क्रेडिट कार्ड मे आपको due date के बाद आपके क्रेडिट कार्ड के बिल पर प्रतिदिन ब्याज लगते है ! 
  2. Hideen charges –  बहुत से क्रेडिट कार्ड मे आपको कुछ ऐसे चार्जेज देखने को मिल जाते है ! जो की आपको क्रेडिट कार्ड लेते समय नहीं बताया जाता है ! और आपके क्रेडिट कार्ड लेने के बाद आपसे वो सभी चार्जेज लिए जाते है ! मगर आपको उन सभी चार्जेज को आपके क्रेडिट कार्ड बिल मे नहीं दिखाया जाता है ! 
  3. फ्रॉड ट्रांजैक्शन – किसी भी इंटरनेशनल वेबसाइट पर जब आप अपने क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते है ! उस पेमेंट का रिकॉर्ड आपके क्रेडिट कार्ड मे नहीं होता है ! आपके क्रेडिट कार्ड मे सिर्फ घरेलु ट्रांजैक्शन का रिकॉर्ड होता है ! इसी वजह से आपके साथ फ्रॉड होने की संभावना होती है ! 
  4.  लिमिट से अधिक – क्रेडिट कार्ड मे आपको एक लिमिट दिया जाता है ! जैसे की अगर आपके क्रेडिट कार्ड का लिमिट 50000 रूपए प्रत्येक महीना है ! और आप अपने क्रेडिट कार्ड से एक महीने मे 60000 रूपए खर्च करते है! तब बैंक आपके क्रेडिट कार्ड पर over limit का पैनल्टी लगाती है ! 
  5. कैश निकालने पर _ क्रेडिट कार्ड से अगर आप एटीएम मशीन से कैश निकलते है ! तब आपको उस कैश पर भी आपको बहुत ज़्यादा पेनल्टी लगता है ! इस लिए आपको अपने क्रेडिट कार्ड से कभी भी कैश नहीं निकलना चाहिए! 

तो उम्मीद करता हूँ की आपको क्रेडिट कार्ड के फायदे के साथ साथ आपको क्रेडिट कार्ड के नुकसान के बारे मे भी पता चल गया होगा ! 

तो अब अगर आपने मन बना लिया है ! की आपको क्रेडिट कार्ड लेना है तो चलिए अब बात कर लेते है ! की आपको किस बैंक का क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए और कौन सा क्रेडिट कार्ड आपके लिए सही रहने वाला है ! 

किस बैंक का क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए ? आपके लिए कौन सा क्रेडिट कार्ड बेहतर है ! 

वैसे तो भारत मे कुछ टॉप बैंक है ! जो की आपको क्रेडिट कार्ड provide करते है ! जैसे की HDFC बैंक ,ICICI बैंक , axis बैंक , भारतीय स्टेट बैंक , यह कुछ लोकप्रिय बैंक है जिनके भारत मे सबसे अधिक क्रेडिट कार्ड users है ! 

तो अब मैं आपको कुछ ऐसे क्रेडिट कार्ड्स के नाम बताता हूँ ! जो की क्रेडिट कार्ड users के बीच काफी लोकप्रिय है ! 

नीचे आपको मैने top 10 ऐसे क्रेडिट के नाम बताए है ! 

जो की काफी लोकप्रिय है ! 

Top ten best credit card 2023

  1.  Flipcart Axis bank credit card 
  2. Amazon pay icici bank credit card 
  3. Hdfc regalia credit card 
  4. Sbi simply click credit card 
  5. Sbi elite credit card 
  6. Kotak urbane gold credit card 
  7. Kotak infinite credit card 
  8. hdfc bank millennia credit card
  9. Hdfc infinia credit card 
  10. Sbi pulse credit card 

यह कुछ ऐसे क्रेडिट कार्ड है ! जो की क्रेडिट कार्ड users के बीच काफी लोकप्रिय है ! और इस के अंदर कुछ प्रीमियम क्रेडिट कार्ड्स भी है ! और कुछ ऐसे क्रेडिट कार्ड्स भी है जो अगर आपका 

बजट कम है तो भी आपको उस प्रकर के क्रेडिट कार्ड्स भी आपको लिस्ट के अंदर देखने को मिलेगा ! 

मैने नीचे आपको इन सभी क्रेडिट कार्ड्स के बारे मे छोटा सा overview दिया है ! 

1 . flipcart Axis बैंक क्रेडिट कार्ड – यह क्रेडिट कार्ड एक्सिस बैंक के तरफ से जारी किया जाता हैं ! और इस क्रेडिट कार्ड को फ्लिपकार्ट और एक्सिस बैंक के पार्टनरशिप से बनाया गया है ! जिसमे की अगर आप फ्लिपकार्ट से शोपिंग करते है ! तब आपको कुछ ख़ास ऑफर्स देखने को मिलते है ! इसके अलावा भी आपको इस क्रेडिट कार्ड पर बहुत से अलग अलग ब्रांड्स पर भी ऑफर्स देखने को मिलते है ! 

2 . Amazon pay icici bank credit card – ठीक फ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड की तरह amazon और icici बैंक की पार्टनरशिप से बना यह क्रेडिट कार्ड काफी अच्छा ऑप्शन है ! अगर आपको कोई chep and best क्रेडिट कार्ड लेना है ! तब आप इस क्रेडिट कार्ड के साथ जा सकते है ! ख़ास कर  जब आपको अगर online शोपिंग करना हो तब आप इस क्रेडिट कार्ड के बारे मे सोच कर सकते है ! 

3 . hdfc bank regalia credit card यह एक प्रीमियम क्रेडिट कार्ड है ! जिसमे आपको बहुत से ऑफर्स और रिवार्ड्स भी देखने को मिलते है ! अगर आप online shooping करते है ! तब भी आपको बहुत से ऑफर्स भी मिलते है ! और retail spends और ofline किसी store पर पेमेंट करते है ! तब भी आपको बहुत से ऑफर्स देखने को मिलते है ! 

4 . sbi simply save credit card – यह भी एक बेहतरीन क्रेडिट कार्ड है जो begainers के लिए काफी अच्छा है ! और इसमे आपको काफी ज़्यदा value for money है ! जिसमे की आपको कुछ रिवार्ड्स पॉइंट्स और online शोपिंग पर अच्छे ऑफर्स देखने को मिलते है ! 

5 . sbi elite credit card यह क्रेडिट कार्ड भारतीय स्टेट बैंक का है ! जिसमे की काफी अच्छे ऑफर्स और रिवार्ड्स पॉइंट्स देखने को मिलता है !  और इस क्रेडिट कार्ड कुछ अच्छे बेनिफ्ट्स और मेम्बरशिप और insurance जैसी चीज़े भी देखने को मिलता है ! 

6 . kotak uarben gold credit card – कोटक महिंद्रा बैंक का यह क्रेडिट आपको इस क्रेडिट कार्ड मे किसी joining fee और annual चार्जेज नहीं देना होता है ! साथ मे आपको इस क्रेडिट कार्ड मे आपको अच्छा खासा बेनिफिट्स देखने को मिलता है ! जो काफी अच्छा है ! और इस क्रेडिट कार्ड मे आपको कोई भी mentaince charge या annual charges नहीं देना होता है ! 

7 . kotak infinte credit card – कोटक महिंद्रा बैंक का यह क्रेडिट कार्ड बिलकुल किसी चार्जेज और annual fee के बिना आता है ! और आपको इस क्रेडिट कार्ड मे अच्छा खासा रिवार्ड्स और ऑफर्स के बेनिफिट्स भी देखने को मिल जाता है ! 

8 . hdfc bank millennia credit card – यह एक प्रीमियम क्रेडिट कार्ड है ! जो की HDFC बैंक के तरफ  से आता है ! और इस क्रेडिट कार्ड मे आपको काफी अच्छा रिवार्ड्स और बेनिफिट्स देखने को मिलता है ! 

और इस क्रेडिट कार्ड से आपको online और ofline शोपिंग पर काफी अच्छा ऑफर्स देखने को मिलता है ! साथ मे आपको एयरपोर्ट लाउन्ज एक्ससेस और बहुत से मेम्बरशिप का लाभ, मिलता है !  

9 . Hdfc infinia credit card – hdfc बैंक का यह क्रेडिट कार्ड काफी प्रीमियम क्रेडिट कार्ड है ! और आपको की इस क्रेडिट कार्ड मे काफी अच्छा बेनिफ्ट्स देखने को मिलता है ! 

और जैसा की आपको मैने बताया की यह एक premium क्रेडिट कार्ड और आपको इसमे एयरपोर्ट लाउन्ज एक्सेस और बहुत से रिवार्ड्स और online शोपिंग ऑफर्स भी मिलते है ! 

10 . sbi pulse credit card – आपके हेल्थ और फिटनेस के लिए यह क्रेडिट कार्ड बहुत अच्छा है ! और आपको इस कार्ड मे बहुत से हेल्थ से सम्बंधित मेम्बरशिप और ऑफर्स देखने को मिलता है ! और इस क्रेडिट कार्ड मे आपको ऑनलइन और ऑफलाइन शोपिंग पर भी ऑफर्स देखने को मिलता है ! 

तो मैने आपको यहाँ कुछ 10 ऐसे क्रेडिट कार्ड के नाम को बताया है ! जो की क्रेडिट कार्ड users के बीच काफी लोकप्रिय है! 

अगर आपको कोई प्रीमियम क्रेडिट कार्ड चाहिए ! तो आप HDFC बैंक और icici बैंक के तरफ देख सकते है ! साथ मे कोटक महिंद्रा बैंक भी आपको बहुत से प्रीमियम क्रेडिट कार्ड ऑफर करता है ! 

लेकिन आप अगर कोई cheap and best credit कार्ड खोज रहे है ! तब भारतीय स्टेट बैंक के क्रेडिट कार्ड आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है ! 

दोस्तों क्रेडिट कार्ड use करने के लिए कुछ नियम  व शर्त भी है ! जिसे आपको क्रेडिट कार्ड use करने से पहले जान  चाहिए ! 

तो चलिए मैं आपको क्रेडिट कार्ड को use करने के कुछ नियम व शर्त  बताता हूँ ! 

Credit कार्ड के नियम व शर्त 

आपको बहुत से लोग advise देते है ! की क्रेडिट कार्ड से ये होता है ! वो होता है ! लेकिन आपको क्रेडिट कार्ड के कुछ ऐसे नियम व शर्त को आपसे नहीं बताते है ! और मैं आपको इस विषय के बारे मे बताता हूँ 

  • Fix income source का होना – जब भी किसी क्रेडिट कार्ड को लेते है ! तब आपको वहां पर income proof देना होता है ! जिसमे की बैंक को आपको बताना होता है ! की आप प्रत्येक महीना कितना कमाते है ! अगर आप एक कर्मचारी है तब आपको अपना सैलरी स्लिप देना होता है ! और अगर आप एक बिजनेसमैन है तब आपके कम्पनी का financial रिपोर्ट्स और ITR स्लिप देना होता है ! 
  • Late payment fee – अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट late करते है ! तब आपको late payment fee  देना होता ! कुछ कुछ क्रेडिट कार्ड मे आपको एक दिन भी late होता है ! तब  भी आपको बैंक late पेमेंट fee charge लगा देती है ! 

इसके अलावा भी बहुत से नियम व शर्त क्रेडिट कार्ड के साथ होते है ! जब भी आप क्रेडिट कार्ड ले तब आपको वहां पर terms and condation को अच्छे से पढ़ना है ! 

जो की काफी छोटे छोटे अक्षर मे लिखे होते है ! तो आप वो ज़रूर पढ़े किसी भी क्रेडिट कार्ड को लेने से पहले ! 

क्रेडिट कार्ड लेने के लिए   क्या क्या योग्यता होना चाहिए ? 

किसी भी बैंक के क्रेडिट कार्ड को लेने के लिए आपके पास 3 proof होना चाहिए ! जो की मैने आपको नीचे बताया है ! 

  1. Income proof – क्रेडिट कार्ड को आप जब भी अप्लाई करते है ! तब आपसे बैंक आपका सैलरी स्लिप या अगर आप एक self employed या बिजनेसमैन है ! तब आपके कम्पनी का financial statement और ITR स्लिप मांगती है ! 
  2. Address proof – इसमे बैंक आपसे आपके घर के पते का प्रूफ मांगती है ! जैसे की बिजली बिल या वोटर id और वो सभी govt id जिससे की बैंक आपके एड्रेस को verify कर सके ! 
  3. Identy proof – इस प्रूफ मे आपको बैंक को अपना पहचान देना होता है ! और बैंक आपसे आपके पर्सनल डिटेल्स को मांगती है ! और उसमे आपसे आपका आधार कार्ड वोटर आईडी इत्यादि जैसी दस्तावेज़ को मांगती है ! 
Counclusion ( निष्कर्ष ) 

जैसा की आपको मैने इस article मे बताया की कौन सा क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए ! और उस क्रेडिट कार्ड का थोड़ा सा overview भी दिया जिसके बाद आपलोगो के मन मे इन सभी क्रेडिट कार्ड से सम्बंधित कोई भी सवाल है ! तो आप नीचे कमेंट करके ज़रूर बताए

और साथ मे आपको यह भी जानने को मिला की क्रेडिट कार्ड्स के साथ क्या क्या नुकसान है ! और आपको किन बातो का ध्यान रखना चाहिए किसी भी क्रेडिट कार्ड को लेने से पहले 

तो दोस्तों अगर आपके मन मे क्रेडिट कार्ड से सम्बंधित कोई भी सवाल है ! तो आप उसको नीचे कमेंट बॉक्स मे लिख सकते है ! 

मैं आपके सवाल का जवाब दूंगा ! और आपको यह आर्टिकल कैसा लगा  वो भी हमे नीचे comment मे ज़रूर बताए ! 

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *